इम्यून सिस्टम मजबूत करने के सबसे पहले आप को खान पान और व्याम करना जरूरी है।

आइये जानते किस प्रकार की खान पान की जररूत है आपको इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए।

हमारे शरीर में बहुत सारे रोग को हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता उस रोग से लड़ के खुद ही ठीक कर देती है। तो हमें जररूत है अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना।

जल

जैसा की हम जानते है की हमरे शरीर में ७०% पानी होता है। ऐसी में गुणबत्ता बालि पानी हमारे स्वस्थ जीवन शैली में महत्ब रखती है। ऐसे में सवाल है आखिर हम पानी की गुणबत्ता को कैसे जाने तो सिंपल सा आंसर है आप गुनगुना पानी पिये तो। गुनगुना पानी हमारे स्वस्थ होने में बहुत ही असर दिखती है।

मौसमी फल

आप आपने खाने में ताजे फल को शामिल कर सकते है। जैसे की संतरा ,आम, लीची ,जामुन ,बेर, आदि। मौसमी फल खाने से आप के शरीर बदलते मौसम की अनुकल आप शरीर में मौसम के अनुकूल एंटीडोट बना देती है। जिस से हमरी शरीर में मौसमी जो बीमारी होती है उस से आसानी से बचा जा सकता है। इस लिए अपने भोजन में मौसमी फल को शामिल करिये। इस से आप का इम्युनिटी बढ़ेगा।

अंकुरित अनाज

आप नाश्ते में अंकुरित अनाज को शामिल कर सकते है। अंकुरित अनाज में आप दलहन को शामिल करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। जैसे मूंग , चना , सोयाबीन आदि। दलहन में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होती है जो की हमारे शरीर की लीये बहुत ही लाभदायक होती है। तो अपने नास्ते में इस से जरूर शामिल करे।

सलाद

भोजन के साथ सलाद का उपयोग जरूर करे। सलाद हमारे खाये हुए भोजन को पचने में बहुत ही सहयोग करता है। इस में आप खीरा ,ककड़ी ,मूली ,गाजर ,चुकंदर आदि को शामिल कर सकते है।

मोटा अनाज

चोकर सहित गेहू ,मक्का ,बाजरा ,जौ आदि का इस्तेमाल चोकर सहित करना चाहिए। इस से कब्ज से छुटकारा मिलता है। और आप चुस्त दुरुस्त रहेंगे।

तुलसी

तुलसी का तो धार्मिक महत्ब के साथ साथ औषदि गुण भी है। तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल आप काढ़ा के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। इस उपयोग से आप को कभी भी गले में खरास या सर्दी से तुरंत राहत मिलता है। तुलसी का उपयोग अपने पिने की सूचि में जरूर शामिल करे।

योग

योग एवं प्राणायाम करने के हम स्वस्थ रोगमुक्त रह सकते है। इस के हमें नित प्रतिदिन सुबह में योग करना चाहिए। योग करने के बहुत सारे नियम होते है। जी से की आसान भी बोलते है जैसे अनुलोम – विलोम ,शीर्षासन ,पादासन और बहुत सारे आसन होते है आप देख सकते है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *